Tuesday, May 10, 2011

'रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया' (आरपीआई) के साथ जल्द ही गठजोड़

शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी का 'रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया' (आरपीआई) के साथ जल्द ही गठजोड़ हो सकता है। अपने बांद्रा स्थित आवास 'मातोश्री' में दलित नेता और आरपीआई के पूर्व सांसद रामदास अठावले के साथ हुई मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान ठाकरे ने यह बात कही, हालांकि इसके लिए उन्होंने किसी निश्चित तारीख का उल्लेख नहीं किया।

उन्होंने कहा कि आरपीआई के साथ हमारे (शिवसेना-बीजेपी) गठजोड़ को लेकर किसी तरह की व्यग्रता की जरूरत नहीं है। सारी बातें जल्दी ही सुलझा ली जाएंगी। इस मुलाकात के दौरान बाल ठाकरे के पुत्र व पार्टी के कार्याध्यक्ष उद्धव ठाकरे व कुछ अन्य दलित नेता भी मौजूद थे।

इस बैठक को, ठीक नौ महीने बाद होने जा रहे बीएमसी के हाई-प्रोफाइल चुनाव के मद्देनजर बहुत महत्वपूर्ण समझा जा रहा है। राज्य और केंद्र की सरकार को 'अहंकारी' बताते हुए शिवसेना प्रमुख ने कहा कि सरकार के रवैये ने हमें एकसाथ आने और आंदोलन छेड़ने का मौका दिया है।

उन्होंने कहा कि बहुत से मुद्दों पर सरकार का अहंकारी रुख देखने को मिला है, जिसने देश की जनता को आंदोलन के लिए मजबूर किया है। उन्होंने इस क्रम में रत्नागिरि जिले के जैतापुर में प्रस्तावित परमाणु ऊर्जा परियोजना और उत्तर प्रदेश में किसानों के आंदोलन का उल्लेख किया।

मुंबई में 1993 में हुए सीरियल ब्लास्ट के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम को भारत लाए जाने के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल के जवाब में ठाकरे ने कहा, 'अगर हमारी सरकार बनती है तो मैं कुछ जरूर करूंगा।'

गौरतलब है कि अठावले ने शिवसेना-बीजेपी युति के साथ गठजोड़ का प्रस्ताव लेकर जनवरी में ठाकरे से मुलाकात की थी। अठावले ने पत्रकारों से कहा कि शिवसेना-बीजेपी के साथ गठजोड़ पर सकारात्मक बातचीत जारी है और अक्टूबर तक इसके साकार होने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment