Wednesday, April 9, 2014

कृषि आमदनी बीमा योजना'

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा है कि केंद्र में सत्ता पर आने पर वे किसानों को लागत का 50 प्रतिशत मुनाफा सुनिश्चित कराएंगे। वे मंगलवार को लातूर निलंगा इलाके एक चुनावी रैली के संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा की जब वे कृषि मंत्री थे, तब उन्होंने 'कृषि आमदनी बीमा योजना' शुरू की थी। योजना के तहत किसानों की पेराई से पहले सरकार यह अंदाज तय करेगी कि इस बार फसल से कितनी कमाई होने का अंदाज है। बाद में अगर किन्हीं कारणों से फसल न हुई तो बीमा कंपनी पहले से तय न्यूनतम कीमत किसान को अदा करेगी। यह योजना प्रयोग के तौर पर 30 जिलों में लागू की गई थी। बाद की कांग्रेस सरकार ने यह योजना ही रद्द कर दी।
राजनाथ सिंह ने बताया की इस बार बीजेपी अगर सत्ता पर आती है, तो यह योजना नए रूप में लागू कि जाएगी। सरकार यह गारंटी देगी कि लागत पर पचास प्रतिशत मुनाफा देने वाला न्यूनतम खरीद मूल्य तय किया जाए। इसके अलावा बीजेपी 'कृषि आमदनी बीमा योजना' शुरू करने का भी वादा करती है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पहले लोकसभा के उपनेता गोपीनाथ मुंडे के किए परली में सभा को संबोधित किया। इसके बाद वे लातूर के बीजेपी उम्मीदवार डा सुनील गायकवाड के लिए निलंगा में सभा संबोधित करने पहुंचे। उन्होंने दोनों जगह कहा की वे बीजेपी की सरकार के लिए नहीं, राष्ट्र निर्माण के लिए वोट मांगने आए हैं।
विधानपरिषद में विपक्ष के नेता विनोद तावडे, माधव भंडारी, पूर्व सांसद रूपाताई निलंगेकर, पूर्व सांसद गोपालराव पाटील, प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश हाके, विधायक सुनील भालेराव और संभाजी निलंगेकर मौजूद थे। रात को राजनाथ सिंह ने पुणें में भी एक चुनावी प्रचार सभा को संबोधित किया।
 

No comments:

Post a Comment