Friday, September 10, 2010

विदेश में बसे भारतीय मूल के लोग भी काफी धूमधाम से गणेशोत्सव

विदेश में बसे भारतीय मूल के लोग भी काफी धूमधाम से गणेशोत्सव मनाते हैं। गणपति की मिट्टी की मूर्ति मिलने में होने वाली परेशानी और मूर्ति विसर्जन की राह में पेश आने वाली कानूनी बाधा का अब उन्होंने एक नया उपाय खोज निकाला है। पूजा-अर्चना के लिए अब वे मुंबई से इको-फ्रेंडली गणेश की पेंटिंग मंगाने लगे हैं। मुंबई के नामी पेंटर के. प्रकाश ने गणपति की ऐसी ही एक पेंटिंग इस हफ्ते लंदन भेजी है। अमेरिका और कनाडा में बसे गणेश भक्तों ने भी उन्हें 'एलिफैंट गॉड' की पेंटिंग का ऑर्डर भेजा है। सिद्धिविनायक मंदिर के निकट रहने वाले के. प्रकाश ने बताया कि बचपन से वह खुद गणपति के अनन्य भक्त हैं। उन्होंने बताया, 'पिछले दिनों मेरी पेंटिंग्स की एक प्रदर्शनी लंदन में आयोजित हुई थी। वहां बसे भारतीय समुदाय के लोगों ने मेरे चित्रों को काफी सराहा। खासकर शिव, पार्वती और गणपति के चित्रों को। गणपति को मैंने विविध रूपों और विविध रंगों में कैनवास पर उतारा है, जिसकी प्रेरणा मुझे सिद्धिविनायक मंदिर के विघ्नहर्ता-सुखकर्ता गणपति देवा से मिलती रही है। लंदन में बसे मराठीभाषी गणेशभक्तों ने मेरी एक पेंटिंग वहीं खरीद ली। बाद में एक और पेंटिंग का ऑर्डर मिला, जो मैंने मुंबई से इस सप्ताह वहां भेजी है। अमेरिका और कनाडा से भी गणपति की पेंटिंग का ऑर्डर है।'

No comments:

Post a Comment