Thursday, December 5, 2013

राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने की धमकी



महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री नारायण राणे ने बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने की धमकी दे डाली। केंद्र सरकार की कस्तूरीरंगन समिति ने कोकण इलाके के 192 गांवों को इको-सेंसेटिव घोषित करते हुए यहां विकास कार्यों पर पूरी तरह रोक लगाने की सिफारिश की है। इसी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए राणे ने न सिर्फ इस्तीफे की धमकी दी, बल्कि सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ सड़क पर आंदोलन करने की भी चेतावनी दे डाली।
मंत्रिमंडल के सदस्यों ने बताया कि शुरुआत में उन्हें लगा कि राणे शायद गोवा में अपने बेटे नितेश की गिरफ्तारी को लेकर परेशान हैं, मगर राणे बेहद आक्रामक दिखाई दिए। वे सुबह गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से बेटे को रिहा करने का अनुरोध कर चुके थे और पर्रिकर तब तक उनकी अपील ठुकरा चुके थे। मामले की नजाकत भांपते हुए किसी मंत्री ने राणे की आक्रामकता पर खास प्रतिक्रिया नहीं दी।
बताया जाता है कि राणे ने मंत्रियों को आगाह किया कि कोकण के विकास में कोई बाधा बनेगा, तो मैं चुप नहीं बैठूंगा। पद से इस्तीफा देकर जनता के साथ आंदोलन करूंगा, यह ध्यान रहे। उनका कहना था कि कोकण का विकास नहीं होगा, तो क्या फायदा। कोकण का विकास होना ही चाहिए। कोई भी इस विकास में आड़े आएगा, तो मुझे बर्दाश्त नहीं होगा। अगर 192 गांवों को इको-सेंसेटिव घोषित कर दिया गया, तो विकास ठप हो जाएगा। ऐसा हुआ तो मैं इस्तीफा दे दूंगा।

No comments:

Post a Comment