Wednesday, June 11, 2014

पुणे में एक कंप्यूटर इंजिनियर की हत्या करनेवालों से सरकार सख्ती से निपटेगी

गृहमंत्री आर. आर. पाटील ने कहा है कि फेसबुक से फैले तनाव के दौरान पुणे में एक कंप्यूटर इंजिनियर की हत्या करनेवालों से सरकार सख्ती से निपटेगी। पाटील ने कहा कि जिन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है उन पर लगाई गई कानूनी धाराओं को सरकार किसी भी कीमत पर नहीं हटाएगी। उन्होंने कहा कि पहले हुए ऐसे मामलों में आरोपी आसानी से छूट गए थे, लेकिन इस बार इन्हें कड़ी से कड़ी सजा देने की कोशिश की जा रही है।
मंगलवार को विधान परिषद की बैठक में पाटील ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पुणे में चल रहे तनाव और बंद की वजह से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आपत्तिजनक पोस्ट डालनेवालों का मकसद सिर्फ और सिर्फ समाज में तनाव और दंगा फैलाना होता है। पाटील ने यह बात सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल को नियंत्रित करने के लिए जागरुकता मुहिम शुरू करने के मौके पर कही। सरकार के अनुसार, फेसबुक का सर्वर अमेरिका में होने से जिन लोगों ने इस आपत्तिजनक फोटो पोस्ट किए थे उन्हें पकड़ने में समय लग रहा है।
बता दें कि पुणे में बीते 15 दिनों से तनाव पसरा हुआ है। विवाद की शुरुआत छत्रपति शिवाजी महाराज, बालासाहेब ठाकरे और संभाजी महाराज के फोटो के साथ छेड़खानी कर आपत्तिजनक फोटो फेसबुक पर पोस्ट करने की घटना से हुई थी। इसकी वजह से पुणे स्थित हिंदू राष्ट्र सेना के लोगों ने एक कंप्यूटर इंजिनियर की हत्या कर दी। इस मामले में पुणे पुलिस ने अब तक 19 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।
यह विवाद थमा भी नहीं था कि सोशल साइट पर ही बाबासाहेब आंबेडकर के फोटो के साथ छेड़खानी का मामला सामने आया है। इसके विरोध में रविवार को पुणे समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बंद के साथ हिंसा और तोड़फोड़ की गई। सरकार इस तरह के भड़काऊ फोटो सोशल साइट पर डालने, लाइक करने और शेयर करनेवालों पर कार्रवाई करने की सोच रही है।

No comments:

Post a Comment