Friday, March 7, 2014

मुंबई सबर्बन नेटवर्क पर सिग्नल फेल

मुंबई सबर्बन नेटवर्क पर सिग्नल फेल होना आम समस्या है, इस स्थिति में सबसे पहले गैंगमैन को फील्ड पर भेजा जाता है। बुधवार रात भी दिवा स्टेशन के करीब सेंट्रल केबिन के पास सिग्नल फेल हो जाने के चलते गैंगमैनों की एक टीम को मरम्मत कार्य के लिए भेजा गया था, ताकि जल्द ही समस्या सुलझाकर मुंबई की लाइफ लाइन यानी लोकल ट्रेन को फिर से सुचारू रूप से चलाया जा सके। लेकिन गैंगमैन राजाराम संतु और वसंत सांगले को पता नहीं था कि मुंबई जिस लोकल के दम पर दौड़ती है, वही उनके मौत की वजह बन जाएगी। रात साढ़े आठ बजे के करीब काम के दौरान दूसरी दिशा से आ रही तपोवन एक्सप्रेस की चपेट में आकर राजाराम ने वहीं दम तोड़ दिया और वसंत घायल हो गया, जिसकी कल्याण रेलवे अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।
खतरे में गैंगमैनों की जान
सेंट्रल रेलवे पर ही करीब दस दिन पहले वाशिंद स्टेशन के करीब एक गैंगमैन की ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई थी। पिछले साल नवंबर में कल्याण और ठाकुर्ली स्टेशन के बीच कोयना एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आकर चार गैंगमैनों की मौत हो गई थी, जिसके बाद ट्रैक पर काम कर रहे लोगों की सुरक्षा को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। पिछले चार सालों में (2013 तक) वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे पर लगभग 150 गैंगमैनों की ट्रैक पर काम करने के दौरान दुर्घटना में मौत हो गई। बुधवार रात की घटना के बाद रेल पटरी पर काम करने वाले गैंगमैनों की सुरक्षा पर फिर सवालिया निशान बन गया है।

मजदूर संघ ने जताई नाराजगी
ट्रैक पर काम कर रहे गैंगमैन के साथ हो रहे हादसों के प्रति नाराजगी प्रकट करते हुए सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ (सीआरएमएस) के पदाधिकारियों ने गुरुवार को डीआरएम से मुलाकात की और गैंगमैनों की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने की मांग की। सीआरएमएस के महामंत्री प्रवीण वाजपेयी ने प्रशासन पर उदासीनता का आरोप लगाते हुए कहा कि इस संदर्भ में जल्द से जल्द अगर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया, तो सभी गैंगमैन सामूहिक अवकाश पर चले जाएंगे।

No comments:

Post a Comment