Thursday, January 15, 2015

स्मार्ट कार्ड के लिए आगे आए 3000 ऑटो चालक

नवी मुंबई में शुरुआती विरोध के बाद ऑटो रिक्शा चालकों ने स्मार्ट ID कार्ड अपनाना शुरू कर दिया है। 3000 से अधिक ऑटो चालकों ने अपने ऑटो में स्मार्ट ID कार्ड लगवाने के लिए RTO से संपर्क किया है।
इस स्मार्ट ID कार्ड की वजह से कोई भी अनुशासनहीन ऑटो चालक अपनी मनमानी नहीं कर सकेगा। पीड़ित ऑटो यात्री इसी स्मार्ट ID कार्ड की सहायता से अपनी शिकायत RTO प्रशासन से तत्काल कर सकेंगे। विशेषकर महिला यात्री अब अकेले ऑटो में यात्रा करते समय खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगी।
वाशी और पनवेल RTO विभाग के अंतर्गत कुल 15,058 ऑटो रिक्शा चालक पंजीकृत हैं। स्मार्ट ID कार्ड योजना को अनिवार्य किया गया है। इसके लिए प्रति चालक 100 रुपये शुल्क लिया जा रहा है। ऑटो यात्रियों को इस स्मार्ट कार्ड की सुविधा का लाभ लेने के लिए अपने एंड्रॉयड फोन पर safejourney नामक ऐप डाउनलोड करना होगा।
इसके बाद ऑटो रिक्शा की पिछली सीट के सामने लगे स्मार्ट कार्ड पर छपे QR कोड को सेफजर्नी ऐप के माध्यम से स्कैन करना होगा। इसके तुरंत बाद यात्री को ऑटो रिक्शा चालक का नाम, चालक का फोटो, चालक के लाइसेंस, ऑटो रिक्शा, परमिट, फोन नंबर की पूरी जानकारी मिल जाएगी। स्मार्ट ID कार्ड के चलते मिली इस जानकारी का उपयोग ऑटो यात्री किसी भी आपात स्थिति में अपनी और अपने सामान की सुरक्षा के लिए कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment