Thursday, January 8, 2015

मुंबई मेट्रो का किराया शुक्रवार से दोगुना

मुंबई मेट्रो का किराया शुक्रवार से दोगुना हो जाएगा। बॉम्बे हाई कोर्ट ने गुरुवार को रिलायंस की मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (एमएमओपीएल) को वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर का किराये का स्लैब 10-40 रुपये करने की इजाजत दे दी। 
एमएमआरडीए ने किराया न बढ़ाने की अपील की थी जिसे सिंगल जज द्वारा खारिज कर दिया गया था। इस आदेश के खिलाफ की गई अपील को गुरुवार को चीफ जस्टिस मोहित शाह और बर्गीज कोलाबावाला की बेंच ने भी खारिज कर दिया। 

हाई कोर्ट ने गुरुवार को एमएमआरडीए की तीन हफ्ते तक मेट्रो किराया 10 से 20 रुपये रखे जाने की अपील भी खारिज कर दी। एमएमआरडीए का कहना था कि अगर तीन हफ्ते तक किराया नहीं बढ़ाया गया तो इस दौरान सुप्रीम कोर्ट में अपील कर दी जाएगी। हाई कोर्ट में एमएमओपीएल ने एमएमआरडीए की इस अपील का विरोध किया था।
किराया बढ़ाने के बारे में शुक्रवार शाम तक एमएमओपीएल की ओर से अंतिम फैसला ले लिए जाने की उम्मीद है। 
हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार की ओर से गठित मेट्रो फेयर फिक्सेशन कमिटी को भी तीन महीनों में किराये का ढांचा तय करने निर्देश दिया। अगर कमिटी का तय किया गया किराया एमएमओपीएल के प्रस्तावित किराए से कम हुआ तो यात्रियों को इसका नफा-नुकसान मिलेगा। 
जून 2014 से मुबंई में मेट्रो चलाने वाले एमएमओपीएल ने वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर रूट पर शुरुआती किराया 10 से 40 रुपये रखा था, लेकिन एमएमआरडीए इसके खिलाफ हाई कोर्ट में चला गया था। एमएमआरडीए का कहना था कि किराया समझौते के मुताबिक 9 से 13 रुपये के बीच रहना चाहिए। 

No comments:

Post a Comment