Thursday, October 3, 2013

शक्कर के दाम सामान्य रहने की संभावना से लोगों की दीवाली अच्छी होगी

जब लगभग सभी खाद्य पदार्थों पर महंगाई मंडरा रही हो, ऐसे में शक्कर के दाम सामान्य रहने की संभावना से लोगों की दीवाली अच्छी होगी। दाम न बढ़ने से मिठाइयां और शक्कर से बनाई जाने वाली अन्य खाद्य वस्तुओं के दाम भी स्थिर रहने की उम्मीद है। 
वाशी स्थित थोक मंडी में शुगर एसोसिएशन के प्रेजिडेंट अशोक जैन के अनुसार इस समय थोक बाजार में हर दिन करीब 150 गाड़ियां शक्कर की आवक हो रही है। थोक बाजार में आ रही शक्कर की कुल आवक में से 80 से 90 फीसदी शक्कर की आवक सिर्फ महाराष्ट्र से हो रही है। इस समय थोक मंडी में बारामती, सोलापुर, पुणे, सांगली व कोल्हापुर व कई अन्य जिलों के साथ कर्नाटक से भी शक्कर की आवक हो रही है। थोक बाजार के सूत्रों के मुताबिक दीवाली समेत आने वाले सभी त्योहारों पर शक्कर की आवक इसी तरह से सामान्य बनी रहने वाली है।
 
शक्कर के दाम सामान्य रहने के पीछे ट्रांसपोर्टेशन में हो रहा कम खर्च भी है। इसके अलावा अभी जारी पितृपक्ष और इससे पहले गणेशोत्सव में शक्कर की मांग ज्यादा न रहने से मंडी और खुले बाजार में शक्कर का पर्याप्त स्टॉक है। यही कारण है कि थोक बाजार में बड़े दाने वाली शक्कर 29.50 रुपये से 32 रुपये प्रति किलो और छोटे दाने वाली शक्कर 28 रुपये से 31 रुपये प्रति किलो की दर से बेची जा रही है। खुले बाजार में बड़े दाने वाली शक्कर 33 से 35 रुपये और छोटे दाने वाली शक्कर 30 से 32 रुपये प्रति किलो बिक रही है।
 
जानी मानी स्वीट्स शॉप के मालिक विक्रमाजीत पांडेय का कहना है कि इस समय वाशी व ठाणे के थोक बाजार व ठाणे, नवी मुंबई व मुंबई के खुले बाजार में शक्कर का पर्याप्त स्टॉक है। त्योहारों के समीप आ जाने के बाद भी शक्कर की आवक बहुत संतोषजनक है। उनका कहना है कि मिष्ठान निर्माताओं की औसत मांग से भी अधिक शक्कर की आवक, सामान्य नागरिकों के घरेलू बाजार द्वारा की जा रही सामान्य डिमांड, दुकानों में शक्कर के पर्याप्त स्टॉक और शक्कर कारखानों द्वारा लगातार की जा रही सप्लाई से इस साल शक्कर के दाम अब तक नियंत्रित हैं और इनके स्थिर रहने की पूरी उम्मीद है।
 

No comments:

Post a Comment