Thursday, April 16, 2015

दीवाली से पहले नई बसें खरीदे जाने की संभावना

आर्थिक तंगी झेल रहे बेस्ट प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा को बढ़ावा देने के लिए 200 नई बसें खरीदने का निर्णय लिया है। बेस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बीएमसी प्रशासन की ओर से बेस्ट विभाग को 100 करोड़ रुपये की निधि अनुदान के तौर पर मिलने वाली है। बेस्ट विभाग को यह निधि मिलते ही नई बसों को खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके तहत सबसे पहले टेंडर मंगाया जाएगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद दीवाली से पहले नई बसें खरीदे जाने की संभावना है।
अधिकारी ने बताया कि फिलहाल बेस्ट के तहत 4,200 बसें आती हैं। हालांकि इसमें से 300 बसों की स्थिति बदतर हो चुकी है। बेस्ट की ओर से कई बार पुरानी बसों को भंगार में निकालने का प्रयास किया गया है। परंतु पैसों की कमी के कारण नई बसों को खरीदने में विलंब हो रहा था। हालांकि अब बीएमसी से मदद मिलने के बाद 200 नई बसें खरीदी जाएंगी और 300 पुरानी बसों को भंगार में भेजा जाएगा।
अधिकारी के मुताबिक, फिलहाल बेस्ट विभाग पर 800 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है। साथ ही बेस्ट द्वारा समय-समय पर अन्य छोटे-छोटे कामों को पूरा करने के लिए बैंक से कर्जा भी लिया जाता है। इसलिए बेस्ट नई बसों को खरीदने में अब तक असमर्थ थी। हालांकि बीएमसी से बार-बार मदद मांगने के बाद अब बेस्ट को 100 करोड़ की राशि मदद के तौर पर मिल रही है। इसलिए अब नई बसें आसानी से खरीदी जा सकेंगी।
बेस्ट सूत्रों के मुताबिक, ए.सी. बसों के कारण बेस्ट को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है, इसलिए बेस्ट ने ए.सी. बसें नहीं खरीदने का निर्णय लिया है। बता दें कि फिलहाल बेस्ट के पास करीब 257 ए.सी. बसें हैं। हालांकि बेस्ट समिति की बैठक में बार-बार ए.सी. बसों को बंद करने का आग्रह किया जाता है, परंतु बैठक में चर्चा होने के बाद इस पर कोई निर्णय नहीं होता है।

No comments:

Post a Comment