Tuesday, April 28, 2015

नेपाल वासी वापिस अपने देश लौट सकें, इसके लिए विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी

मुंबई में बसे नेपाल वासी वापिस अपने देश लौट सकें, इसके लिए विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी है। रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने ऐक्जिक्यूटिव डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) बी. प्रशांत कुमार को इस आशय के आदेश दिए हैं। मुंबई बीजेपी के महासचिव अमरजीत मिश्र ने इस संबंध में पहल की है।
मुंबई में बसे हजारों नेपाल के प्रवासी लोगों में से कई ने अपने खो दिए हैं। कुछ को परिजन के इलाज के लिए वापिस जाना है। टूटे घरों को संभालने के लिए और वहां बसे लोगों को ढाढ़स देने के लिए नेपाल जाना चाहते हैं। छुट्टियों की भारी भीड़ की वजह से यह मुमकिन नहीं हो पा रहा है। मुंबई बीजेपी ने इस मसले को हाथ में लेते हुए इस बारे में सीधे रेल मंत्री से संपर्क किया। मिश्र ने एनबीटी को बताया कि रेल मंत्री ने 'सकारात्मक' रवैया अपनाते हुए तत्काल उपाय के आदेश दिए हैं।
रेल मंत्री ने अपने आईएएस सचिव डॉ संजीव कुमारन को खुद इस मुद्दे पर नजर रखने का निर्देश दिया है। रेल बोर्ड से बातचीत के दौरान यह तय हुआ है कि नेपाल वासियों को गोरखपुर तक की ट्रेनों में प्राथमिकता दी जाएगी। इस दिशा की ट्रेनों में उनके लिए विशेष डिब्बे लगाए जाएंगे। जरूरत पड़ने पर विशेष गाड़ी भी चलाने का निर्णय किया गया है। मुंबई बीजेपी ने इस तत्काल कार्रवाई के लिए रेल मंत्री का अभिनंदन किया है।

इधर, सोमवार को नेपाल के लिए निकली डॉक्टरों की चार टीमे मुंबई से दिल्ली के लिए रवाना हो गईं। स्वास्थ्य सचिव सुजाता सौनिक ने बताया कि पुणे में डॉक्टरों की दो और टीमों को इस काम के लिए तैयार रहने को कहा गया है। शाम तक की जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र से नेपाल गए 1200 पर्यटकों से संपर्क किया जा चुका है। इनमें शाम तक 194 लोग नेपाल से दिल्ली पहुंच चुके थे।

No comments:

Post a Comment