Monday, April 6, 2015

मुंबई में हवा की गुणवत्ता अगले कुछ दिनों में 'बहुत खराब' होगी

पिछले सप्ताह खाड़ी देशों से चले धूल भरे तूफान के चलते दिल्ली और मुंबई में हवा की गुणवत्ता अगले कुछ दिनों में 'बहुत खराब' होगी। खासकर मंगलवार और बुधवार को ऐसी हवा चलेगी, जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होगी।
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाले सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी ऐंड वेदर फोरकॉस्टिंग ऐंड रिसर्च (साफार) के अनुसार, ऐसा एक बड़े धूल भरे तूफान के कारण होगा, जो पिछले सप्ताह के शुरू में खाड़ी क्षेत्र में बना था और जो अब अरब सागर को पार कर गया है। मुंबई के कोलाबा क्षेत्र स्थित साफार केंद्र से एकत्र आंकड़े के मुताबिक, तूफान ने आज मुंबई में पीएम10 और पीएम2.5 के स्तर को काफी बढ़ा दिया है।
तूफान की दिशा मुंबई, नासिक और उत्तर महाराष्ट्र के हिस्से की ओर है। आशंका है कि इससे पीएम2.5 कणों का स्तर मंगलवार और बुधवार तक बढ़ जाएगा। यानी ऐसे धूलकण जिनका व्यास 2.5 माइक्रोमीटर से भी कम होता है, वातावरण में बढ़ जाएंगे और सांस लेते समय आसानी से फेफड़े में चले जाएंगे।
ईएसएसओ-आईआईटीएम पुणे में साफार के डायरेक्टर गुफरान बेग ने कहा कि पीएम2.5 के स्तर में 30 से 40% की बढ़ोतरी होने की आशंका है, जबकि पीएम10 कणों में 20 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। बेग ने कहा कि इसके साथ ही साफार मॉडल के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में वायु की गुणवत्ता मंगलवार और बुधवार को खराब से बहुत खराब होगी और पीएम 2.5 का स्‍तर 130-150 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहने का अनुमान है। हालांकि इससे सर्वाधिक प्रभावित मुंबई ही होगी।

No comments:

Post a Comment