Monday, October 12, 2015

यह बहुत ही नम्र प्रतिक्रिया है- शिवसेना

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी की किताब के विमोचन का शिवसैनिक लगातार विरोध कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाले पूर्व भाजपा नेता सुधींद्र कुलकर्णी पर शिवसेना के कार्यकर्ताओें ने काली स्याही फेंकी है।
दूसरी तरफ, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोजक सुधींद्र कुलकर्णी व पाक के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी ने घटना की निंदा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में सुधींद्र कुलकर्णी ने कसूरी का स्वागत किया और कहा कि वे किसी से नहीं डरते और कसूरी की किताब का विमोचन तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। इसे शिवसैनिकों के विरोध व घटिया हरकतों के बावजूद टाला नहीं जाएगा।
उन्होंने कहा कि शिवसेना ने पहले ही धमकी दी थी कि वे अपने स्टाइल में इस कार्यक्रम का विरोध करेंगे और उन्होंने ऐसा ही किया है। दूसरी तरफ, पाक के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी ने स्याही फेंके जाने की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। साथ ही उन्होंने मुंबई से खुद का पुराना रिश्ता बताया। उन्होंने बताया कि उनके पिता का भारत की आजादी में भी योगदान रहा है।
नम्र प्रतिक्रियाः शिवसेना
इस बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि यह बहुत ही नम्र प्रतिक्रिया है। शिवसेना नेता संजय राउत ने यह बात तब कही, जब उनसे पूर्व भाजपा नेता व ओआरएफ के आयोजक सुधींद्र कुलकर्णी पर स्याही फेंके जाने की बाबत पूछा गया।
उन्होंने कहा कि उनको मुंह पर स्याही लगी है तो उनको इतना गुस्सा आया है, यह स्याही नहीं हमारे जवानों का खून आपके मुंह पर लगा है। हमारी निरपराध जनता का खून देखकर आपका खून नहीं खौलता, स्याही देखकर हमारे खिलाफ बोलते हैं, पाक के चमचे हैं ये सब।
शिवसैनिकों के घटनाक्रम में शामिल होने को लेकर संजय राउत ने कहा कि अगर उनका (सुधींद्र कुलकर्णी) कहना है कि ये काम शिवसैनिकों ने किया है तो किया है, जो अंगार उनके दिल में है, ये उनकी स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।
तय समय पर होगा कार्यक्रमः कुलकर्णी
इससे पहले, सुधींद्र कुलकर्णी ने बताया कि बुक लॉन्च अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। वे किसी से नहीं डरेंगे। घटना मुंबई के सायन इलाके की बताई जा रही है।
पूरी सुरक्षा देगी सरकारः सीएम फड़णवीस
महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि जो उचित तरीके से वीजा लेकर आए हैं उन सभी विदेशी नागरिकों और राजनयिकों के सुरक्षा की जिम्मेदारी महाराष्ट्र सरकार की है। सरकार खुर्शीद महमूद कसूरी व पुस्तक के विमोचन के आयोजन को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करेगी। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि वहां व्यक्त किए गए किसी भी विचार से महाराष्ट्र सरकार का कोई सरोकार है। यदि आयोजन में भारत विरोधी किसी तरह के प्रोपेगेंडा का प्रचार किया गया तो इसके लिए आयोजक जिम्मेदार होगा।
गुंडों को काबू में रखें उद्धवः दिग्विजय
इस बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा है कि उद्धव अपने गुंडों को काबू में रखें।
यह है कार्यक्रम
गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद अहमद कसूरी अपनी किताब का विमोचन करने के लिए भारत आए हुए हैं। मुंबई में सोमवार को उनकी किताब 'Neither a Hawk nor a Dove: An Insider's account of Pakistan's Foreign Policy' का विमोचन होना है। शिवसेना इस आयोजन का विरोध कर रही है।

ओआरएफ (Organiser Research Foundation) कसूरी की बुक लांच का कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इस संस्था के अध्यक्ष सुधींद्र कुलकर्णी हैं। उनका कहना है कि इस कार्यक्रम को आयोजित करने का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रिश्तों को सामान्य करना है।

No comments:

Post a Comment