Thursday, October 1, 2015

मुंबई राजधानी एक्सप्रेस अब 16-35 के बजाय 17-00 छूटेगी

पहली अक्टूबर से लागू होने वाले रेलवे के नए टाइम टेबल में अनेक ट्रेनों के समय और प्रारंभिक स्टेशन बदल दिए गए हैं। इसी तरह कई ट्रेनों के नाम और नंबर बदले गए हैं, जबकि कई ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई गई है।
रेल मंत्रालय ने बुधवार को 2015-16 के लिए अखिल भारतीय रेलवे समय सारिणी "ट्रेंस एट ए ग्लांस" जारी कर दिया। इसके अलावा सभी 17 रेलवे जोनों ने भी अपने-अपने टाइम टेबल जारी कर दिए। अखिल भारतीय समय सारिणी को रेल मंत्रालय की वेबसाइट पर कल ही अपलोड किया जाएगा।
नए टाइम टेबल की सबसे खास बात कुछ ट्रेनों के प्रस्थान स्टेशन में बदलाव है। खासकर दिल्ली, जम्मू, पटना, न्यू जलपाईगुड़ी, बेंगलुरु आदि शहरों में ये बदलाव हुए हैं। इन शहरों की कुछ ट्रेनें अब शहर के दूसरे स्टेशनों से चलेंगी। उदाहरण के लिए दिल्ली में अब तक हजरत निजामुद्दीन से इंदौर के लिए चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस अब सराय रोहिल्ला स्टेशन से शुरू होकर हजरत निजामुद्दीन होते हुए इंदौर के लिए रवाना होगी।
इसी प्रकार कुछ ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई गई है। अथवा उनके नए नाम या नंबर दिए गए हैं। उदाहरण के लिए हैदराबाद-नई दिल्ली एपी एक्सप्रेस का नाम बदलकर तेलंगाना एक्सप्रेस तथा सिकंदराबाद-सिरपुर-कागजनगर एक्सप्रेस का नाम बदलकर कागजनगर एक्सप्रेस कर दिया गया है। विशाखापत्तनम-नई दिल्ली एक्सप्रेस अब आंध्र प्रदेश एसी एक्सप्रेस के नाम से जानी जाएगी।
भारतीय संस्कृति पर मोदी सरकार के विशेष जोर के मद्देनजर कुछ ट्रेनों को अणुव्रत, योग, क्रिया योग एक्सप्रेस जैसे नाम दिए गए हैं। प्राथमिक मेंटीनेंस डिपो में बदलाव अथवा रफ्तार बढ़ने के कारण कई ट्रेनों के नंबर बदल गए हैं। हाल में शुरू की गई छह नई एक्सप्रेस ट्रेनों को भी समय सारिणी में जगह मिली है।
हमेशा की तरह दूरंतो, शताब्दी, जन शताब्दी, संपर्क क्रांति, डबल डेकर, युवा एक्सप्रेस ट्रेनों का संक्षिप्त परिचय नए टाइम टेबल में दिया गया है। ज्यादातर दूरंतो ट्रेनों के मूल ठहरावों को वाणिज्यिक ठहरावों में बदल दिया गया है। इसी तरह रूट मैप, स्टेशन इंडेक्स, प्रमुख स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनें, स्टेशन कोड इंडेक्स के अलावा अग्रिम आरक्षण अवधि, तत्काल स्कीम, रिफंड नियम, रियायत, खानपान आदि के बारे में भी जानकारी दी गई है। मुंबई राजधानी एक्सप्रेस अब 16-35 के बजाय 17-00 छूटेगी ।

नई समय सारिणी को लेकर यात्रियों की शिकायतों और सुझावों के लिए रेलवे ने डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इंडियनरेलवेज.काम.इन नाम से एक पोर्टल भी लांच किया है। इसके अलावा 9717630982 पर फोन करके भी शिकायत/सुझाव दर्ज कराए जा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment