Friday, December 18, 2015

एयर बस ए-320 के पायलट और सह-पायलट को ड्यूटी से हटा दिया

मुंबई के छत्रपति शिवाजी हवाईअड्डे पर बुधवार रात हुए हादसे में फंसे एयर बस ए-320 के पायलट और सह-पायलट को ड्यूटी से हटा दिया गया है। हादसे में मारे गए एयर इंडिया इंजीनियर रवि सुब्रह्मण्यम के परिजनों का पांच लाख रुपये मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की गई है।
साथ ही एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टीगेशन ब्यूरो (एएआईबी) ने गुरुवार को रवि की मौत मामले की जांच शुरू कर दी है। बुधवार रात करीब 9:30 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी हवाईअड्डे पर एयर इंडिया के विमान के इंजन में फंसकर रवि सुब्रह्मण्यम की मौत हो गई थी।
दरअसल, मुंबई से हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट नंबर एआई-619 का सहचालक सिग्नल को समझने में चूक गया और उसने इंजन चालू कर दिया। विमान को पीछे करते समय नजदीक खड़े रवि इंजन की चपेट में आ गए और घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई।
नागरिक विमानन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "यह एक गंभीर हादसा है और एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टीगेशन ब्यूरो ने जांच शुरू कर दी है।" नागरिक विमानन मंत्रालय के तहत काम करने वाला एएआईबी, विमान दुर्घटनाओं की जांच करने वाला विभाग है।
जांच के लिए गुरुवार सुबह मुंबई पहुंचे एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी ने पत्रकारों को बताया, "हमने अपने परिवार का एक सदस्य खोया है। रवि के परिजनों को पांच लाख रुपये मुआवजा राशि दी जाएगी। हमने पीड़ित परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का भी प्रस्ताव दिया है।"
हालांकि उन्होंने दुर्घटना के कारणों पर विस्तार से चर्चा करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा, "शुरुआती जांच में दिखता है कि कुछ संवादहीनता के चलते ऐसा हुआ।" इससे पहले दिन में नागरिक विमानन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने दिल्ली में कहा था कि लोहानी और डीजीसीए के शीर्ष अधिकारियों के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय समिति मुंबई पहुंच गई है।

उन्होंने कहा, "यह बहुत दुखद है। हमने एक युवा इंजीनियर को खो दिया है। घटना की जांच के लिए समिति का गठन किया गया है और इसने जांच शुरू कर दी है।"

No comments:

Post a Comment