Thursday, October 9, 2014

उद्धव की कमजोर राजनीतिक समझ' का नमूना

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार जल्द ही नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर बन सकते हैं। यह दावा किया है महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के चीफ राज ठाकरे ने। ठाकरे ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना का 25 वर्षों से चला आ रहा गठबंधन टूटने के पीछे पवार का ही हाथ है।
विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान में ठाकरे ने अब तक दो ही राजनेताओं पर तीखे हमले किए हैं। इनमें एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और दूसरे हैं दमदार मराठा नेता पवार। इकनॉमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में ठाकरे ने दावा किया कि मोदी कभी नहीं चाहते थे कि बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन बना रहे और पवार के साथ उनकी कई बार हुई बातचीत के बाद गठबंधन तोड़ने का प्लान बनाया गया। ठाकरे ने दावा किया कि पवार ने इसके बाद कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन तोड़कर प्रदेश में चतुष्कोणीय मुकाबले की जमीन तैयार कर दी।

ठाकरे ने यह दावा भी किया कि इस साल लोकसभा चुनाव के दौरान ही पवार एनडीए में शामिल होने वाले थे। ठाकरे ने कहा, 'हालांकि आरएसएस ने इसका विरोध किया, जिसके चलते पवार एनडीए में नहीं आ सके। मुझे पता चला है कि पवार और मोदी की कम से कम तीन बैठकें हुई थीं। हो सकता है कि इससे ज्यादा भी हुई हों, जिसका पता हमें न हो। आपको हैरत नहीं होनी चाहिए अगर चुनाव बाद पवार एनडीए सरकार में मंत्री के रूप में दिखें।
पवार ने ही बीजेपी से कहा था कि अगर वह शिवसेना से गठबंधन तोड़ ले तो एनसीपी कांग्रेस का साथ छोड़ देगी।' ठाकरे ने आरोप लगाया कि मोदी प्रधानमंत्री की अपनी जिम्मेदारी को नजरंदाज कर महाराष्ट्र में इस तरह चुनाव प्रचार कर रहे हैं, मानो वह यहां मुख्यमंत्री पद के कैंडिडेट हों। एमएनएस चीफ ने कहा, 'सीमा पर सैनिक शहीद हो रहे हैं, लेकिन पीएम महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव प्रचार में बिजी हैं।' ठाकरे ने इस बात से इनकार किया कि उन्होंने शिवसेना को चुनाव बाद सपोर्ट देने का ऑफर दिया था। उन्होंने कहा कि वह तो केवल यह कह रहे थे कि राज्य के हितों की रक्षा मिलजुलकर की जानी चाहिए।
एमएनएस चीफ ने कहा कि शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने बीजेपी से नाता टूटने के बावजूद केंद्रीय मंत्री अनंत गीते को इस्तीफा देने को नहीं कहा है और बृहनमुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में बीजेपी से गठजोड़ बनाए रखा है। ठाकरे ने कहा, 'यह उद्धव की कमजोर राजनीतिक समझ' का नमूना है।

No comments:

Post a Comment