Thursday, June 4, 2015

पांच जून तक मॉनसून से निपटने के सारे कार्य पूरे करने की हिदायत

बीएमसी ने मुंबईकरों को बरसात के दौरान होने वाली परेशानी से निजात दिलाने की तैयारी कर ली है। मुंबई में मॉनसून के दौरान विभिन्न विभागों में बरसात का रिकॉर्ड रखने के लिए 58 जगहों पर 60 बारिश मापक यंत्र लगाए गए हैं। मुंबई के विभिन्न विभागों में रास्तों पर बने गड्डों को भरने के लिए विभाग वार करीब दो करोड़ रुपये दिए गए हैं। इसके चलते बीएमसी ने पांच जून तक मॉनसून से निपटने के सारे कार्य पूरे करने की हिदायत दी है।
आपातकालीन परिस्थिति का सामना करने के लिए बीएमसी ने फायर ब्रिगेड विभाग को तैयार किया है। बरसात के दौरान होने वाली आपातकालीन परिस्थिति को काबू करने के लिए छह जगहों पर मदद राहत दल 'बांद्रा फायर ब्रिगेड केंद्र, बोरिवली फायर ब्रिगेड केंद्र, विक्रोली फायर ब्रिगेड केंद्र, कुर्ला फायर ब्रिगेड केंद्र, बीकेसी फायर ब्रिगेड केंद्र और चेंबूर फायर ब्रिगेड केंद्र' की व्यवस्था कराई गई है।
मुंबई के सभी समुद्री तटों पर करीब 48 लाइफगार्ड्स तैनात करने का निर्णय लिया गया है। ये लाइफगार्ड्स पांच जून से मुंबई के बड़े और प्रमुख समुद्री तटों पर तैनात रहेंगे। साथ ही बीएमसी द्वारा बीच सेफ्टी के लिए जेट स्की, पॉवरबोट की व्यवस्था कराई गई है। गिरगांव चौपाटी के लिए गोवालिया फायर ब्रिगेड केंद्र, दादर चौपाटी के लिए शिवाजी पार्क फायर ब्रिगेड केंद्र, जुहू चौपाटी के लिए गोरेगांव फायर ब्रिगेड केंद्र, वर्सोंवा चौपाटी के लिए चिंचोली फायर ब्रिगेड केंद्र, अक्सा के लिए मालाड फायर ब्रिगेड केंद्र और गोराई चौपाटी के लिए दहिसर फायर ब्रिगेड केंद्र से पॉवरबोट, जेट स्की और उसके लिए मैनपावर की व्यवस्था की गई है।
बरसात के दौरान संभावित दुर्घटनाओं और निचले इलाकों में पानी भरने के कारण नागरिकों को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए बीएमसी द्वारा मुंबईकरों के लिए अस्थायी निवास की व्यवस्था कराई गई है। बरसात के दौरान फंसे हुए नागरिकों को हर विभाग में स्थित स्कूलों को अस्थायी निवास के तौर पर रखने की व्यवस्था की गई है

No comments:

Post a Comment