Friday, September 5, 2014

शिव सेना आजकल ज्यादा ही परेशान

शिव सेना आजकल ज्यादा ही परेशान नजर आ रही है। पार्टी गुरुवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के मुंबई दौर के दौरान उन्हें मातोश्री लाने के लिए एंड़ी-चोटी का जोर लगाती नजर आई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में सीटों के बंटवारे का समझौता अटक गया है। ऐसे में शाह का मुंबई दौरा बेहद अहम है। सेना और बीजेपी सहमति नहीं बनने की सूरत में अकेले चुनाव लड़ने की भी बात कर रही हैं। शाह के मातोश्री दौरे से दोनों पार्टियों के बीच जमी बर्फ पिघल सकती है। इसी वजह से सेना ने शाह का मातोश्री दौरा सुनिश्चित करने के लिए काफी जोर लगाया। यह सेना की परेशानी को जाहिर करता है।
उद्धव ठाकरे की इतनी कोशिशों के बाद अमित शाह ने अंतिम वक्त में अपनी योजना बदली और मातोश्री जाने का फैसला किया। उद्धव ने अमित शाह को फोन कर तल्खी कम की और शाह को मातोश्री आने का आग्रह किया। शाह, उद्धव से मिलने देर रात गए। उद्धव और शाह के बीच क्या बात हुई अभी साफ नहीं है।
बीजेपी के एक नेता ने बताया, 'सेना चाहती है कि शाह उद्धव ठाकरे से बात करें, ताकि सीटों के बंटवारे से जुड़े गतिरोध का हल निकाला जा सके। उद्धव बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से बात कर सेना का पक्ष रख सकते हैं कि उनकी पार्टी क्यों ज्यादा सीटों के लिए दबाव बना रही है।' उनका यह भी कहना था कि बीजेपी के कुछ नेता इसी वजह से उद्धव और शाह की मुलाकात नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा, 'हम सेना को इस मसले पर ठंडा रिस्पॉन्स देना चाहते थे। उद्धव इसलिए मुलाकात करना चाहते हैं, ताकि शाह बीजेपी की राज्य इकाई को सीटों के बंटवारे पर समझौते के लिए राजी कर सकें।'

No comments:

Post a Comment