Thursday, December 18, 2014

'शिवतीर्थ' के आसपास बालासाहेब का स्मारक

दिवंगत शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे का स्मारक बनाने के लिए मुंबई में चार जगह चिह्नित की गई है। इनमें दो जगह ऐतिहासिक शिवाजी पार्क के आसपास ही है। इसलिए पूरी संभावना है कि बालासाहेब का स्मारक उसी शिवाजी पार्क के आसपास बनेगा जिसे वे  'शिवतीर्थ' के नाम से संबोधित किया करते थे।
बालासाहेब के स्मारक के लिए जो चार जगहें चिह्नित की गई हैं उनका चयन मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति ने किया है। इनमें से एक शिवाजी पार्क के सामने और दूसरा महापौर बंगले के नजदीक है। जबकि दो अन्य जगहों में से एक परेल में और दूसरा वडाला में है। शिवाजी पार्क के पास चिह्नित दोनों भूखंड मुंबई महानगरपालिका के हैं। इनमें से किसी भी जगह पर स्मारक बनाने में कोई अड़चन नहीं होगी।
बालासाहेब के प्रस्तावित स्मारक की देखरेख और संचालन के मुद्दे पर भी समिति में विचार विमर्श हुआ है। इसके लिए दो तरीकों पर बात चल रही है। पहला यह कि सरकार यह जिम्मेदारी अपने हाथ में ले और दूसरा, ट्रस्ट बनाकर उसे जिम्मदारी दे। अगर ट्रस्ट बनता है, तो उसमें ठाकरे परिवार के लोगों के अलावा कुछ अन्य लोगों को भी शामिल करना होगा। समिति की बैठक में शामिल हुए राज्य के उच्च पदस्थ अफसरों में से कई की राय थी कि स्मारक का कामकाज यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान की तर्ज पर हो।

स्मारक के लिए निधि जुटाने के तीन विकल्पों पर भी चर्चा हुई। पहला,ट्रस्ट के माध्यम से चंदा जमा किया जाए, दूसरा सरकारी खजाने से पैसे का इंतजाम हो और तीसरा, बीएमसी के फंड से स्मारक बने। इन सभी सुझावों को समिति एक रिपोर्ट के रूप में मुख्यमंत्री के समक्ष रखेगी। अंतिम फैसला मुख्यमंत्री करेंगे।

No comments:

Post a Comment