Friday, December 26, 2014

हर दो ऑटो रिक्शा के बाद तीसरी ऑटो रिक्शा महिला यात्रियों के लिए

बीकेसी इलाके में बने दफ्तरों में नौकरी करने वाली महिलाओं के लिए शिवसेना से संलग्न संस्था 'शिव वाहतूक सेना' ने विशेष व्यवस्था करने का ऐलान किया है। शिव वाहतूक सेना के नेता हाजी अराफात शेख के मुताबिक बीकेसी परीसर, कुर्ला स्टेशन और बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर लगने वाली ऑटो रिक्शा की लाइन में हर दो ऑटो रिक्शा के बाद तीसरी ऑटो रिक्शा महिला यात्रियों के लिए होगी।
कामकाजी महिला यात्रियों को राहत
शिव वाहतूक सेना की इस पहल से बीकेसी इलाके में बने ऑफिसों में काम करने वाली कामकाजी महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं अब तीन महिलाएं ग्रुप बनाकर एक ही रिक्शा में यात्रा भी कर सकेंगी। हाजी अराफात शेख ने बताया कि कुर्ला स्टेशन के बाहर रिक्शा स्टैंड है, लेकिन स्टैंड पर कोई रिक्शा की प्रतीक्षा नहीं करता, इसलिए कई बार महिलाओं को भी रिक्शा पकड़ने के लिए रिक्शा के पीछे भागना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
पुरुष यात्रियों की शिकायतें
सुबह काम पर जाने की जल्दी और शाम को वापस घर लौटने की जल्दी के कारण महिला यात्रियों को पुरुष यात्रियों के साथ ही जो रिक्शा मिले उसमें सफर करना पड़ता था। इस स्थिति में कई बार उन्हें असहज परिस्थितियों का सामना भी करना पड़ता था। शिव वाहतूक सेना के पास कई बार महिला यात्रियों की ओर से इस तरह की शिकायतें आई थीं। इन पर विचार करने के बाद शिव वाहतूक सेना ने अपनी ओर से यह पहल की है।
हर स्टैंड पर नजर
शिव वाहतूक सेना की ओर से महिलाओं के लिए कतार की हर तीसरी ऑटो रिक्शा महिला यात्रियों के लिए रिजर्व रहे और इसमें पुरुष यात्री जबरन न चढ़े इसके लिए बीकेसी, कुर्ला और बांद्रा स्टेशनों के रिक्शा स्टैंडों पर शिव वाहतूक सेना अपने कार्यकर्ता तैनात करेगी। यह कार्यकर्ता महिलाओं के रिजर्व रिक्शा के नियम का उल्लघंन करने वाले रिक्शा चालकों पर भी नजर रखेंगे और ऐसा करते पाए जाने पर उन पर कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment