Tuesday, December 23, 2014

जल्दी ही मोबाइल टिकट सेवा की शुरुआत

सब-अर्बन स्टेशनों के टिकट काउंटर्स पर मुंबई की रफ्तार को ब्रेक लग जाता है। मुंबईकरों की रफ्तार बरकरार रखने के लिए जल्दी ही मोबाइल टिकट सेवा की शुरुआत होने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक रेलमंत्री सुरेश प्रभु 26 दिसंबर यानी क्रिसमस के अगले दिन मोबाइल टिकट सेवा को लॉन्च करेंगे। इसके लिए पहली मशीन दादर स्टेशन पर इंस्टॉल की जा रही है। इस योजना से जुड़े सूत्रों के अनुसार मौजूदा ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) में ही मोबाइल टिकट निकालने का ऑप्शन दिया जाएगा। किसी उद्घाटन के लिए पिछले 30 दिनों में मंत्री जी का मुंबई में यह तीसरा दौरा होगा। नई योजना की शुरुआत के लिए सेंट्रल रेलवे पर तैयारियां चल रही हैं। दादर स्टेशन को भी चकाचक बनाया जा रहा है।
मोबाइल से टिकट निकालने के लिए स्मार्टफोन पर ऐप्लिकेशन डाउनलोड करनी होगी। इस ऐप्लिकशेन पर टिकट संबंधी सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आर-वॉलेट के जरिए पैसे का भुगतान करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद रेलवे की तरफ से एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। स्टेशन पहुंचने के बाद मोबाइल टिकट के लिए इंस्टॉल मशीन पर मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करने के बाद टिकट का प्रिंट आउट मिलेगा।
इंडियन रेलवे की वेबसाइट utsonmobile.indianrail.gov.in के जरिए मोबाइल टिकटिंग की सेवा दी जाएगी। इंडियन रेलवे से आपके मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट लिंक करने के बाद आर-वॉलेट सेवा शुरू की जा सकती है। वॉलेट में मनी रीचार्ज करने के लिए utsonmobile वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा। मोबाइल टिकट बुक करते वक्त इसी आर-वॉलेट से राशि का भुगतान करना होगा। आर-वॉलेट सेवा की शुरुआत जीरो बैलेंस से की जा सकती है। utsonmobile के अलावा निर्धारित स्टेशनों पर भी आर-वॉलेट में मनी रीचार्ज की जा सकती है।
बहरहाल, इस सेवा का परीक्षण किया जा रहा है। सबसे पहले दादर और बाद में सीएसटी, कुर्ला, ठाणे, कल्याण, चर्चगेट, अंधेरी और बोरिवली स्टेशन पर कुल दस मशीन लगाई जाएंगी। इससे पहले भी रेलवे ने परीक्षण के तौर पर चर्चगेट पर दो और सीएसटी पर एक कॉइन टिकट वेंडिंग मशीन इंस्टॉल की थी, लेकिन कुछ समय बाद इन सभी मशीनों को हटाना पड़ा था। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कॉइन ऑपरेट वेंडिंग मशीन के सॉफ्टवेयर में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। सभी परिवर्तन किए जाने के बाद मशीनों को फिर से इंस्टॉल किया जाएगा। नई कॉइन टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट खरीदने के बाद शेष राशि भी मिलेगी।
सेंट्रल रेलवे पर कुल 288 एटीवीएम मशीनें इंस्टॉल करनी थीं। एक महीने पहले स्टेशनों पर मशीनें आ चुकी थीं। इनमें से अब तक 112 मशीनें इंस्टॉल कर दी गई हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 15 मशीनें ठाणे स्टेशन पर इंस्टॉल की गई हैं। वेस्टर्न रेलवे पर कुल 278 एटीवीएम मशीनें मौजूद हैं। निकट भविष्य में 52 और मशीनें लगाई जानी हैं। इनमें से कुछ मशीनें आ चुकी हैं।

No comments:

Post a Comment