Monday, December 8, 2014

मुंबई निवासी अरीब मजीद एक ट्रेन्ड सूइसाइड बॉम्बर

आईएस के साथ काम करने वाला मुंबई निवासी अरीब मजीद एक ट्रेन्ड सूइसाइड बॉम्बर है। उसने सीरिया में कम-से-कम तीन बार सुरक्षा बलों को उड़ाने की नाकाम कोशिश की थी। इस बात का खुलासा उससे कड़ी पूछताछ के बाद हुआ है। सोमवार को अदालत में पेशी के बाद मजीद की एनआईए हिरासत 22 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। 
उसने इसी साल अगस्त के इराक के मोसुल डैम पर कब्जे के लिए हुई लड़ाई के अलावा भी अमेरिकी और इराकी सेनाओं के खिलाफ कई जगहों पर लड़ाई में हिस्सा लिया था। उसके शरीर पर इन लड़ाइयों के दौरान लगी गोलियों के निशान भी मौजूद हैं।
मजीद से पूछताछ जारी है और वह लगातार नई बातें बता रहा हैं। इससे सुरक्षा एसेंजियों की आशंका सही साबित हो रही है कि यह इंजिनियर सिर्फ रास्ता भटक गया मासूम लड़का नहीं है। इससे पहले मजीद ने कहा था कि उसने आईएस की किसी भी लड़ाई में हिस्सा नहीं लिया था और उसके शरीर पर दो गोलियों के निशान आईएस के ट्रेनिंग कैंप में फायरिंग की प्रैक्टिस के दौरान बने थे।
लेकिन, उससे पूछताछ कर रही सुरक्षा एजेंसियों को उस पर भरोसा नहीं था इसलिए उसका लाइ डिटेक्टर टेस्ट लिया गया। जानकारी के मुताबिक, इस टेस्ट के बाद झूठ बोलता पकड़े जाने पर वह रोने लगा और उसने नई बातें बताईं।
मजीद से आईबी और एनआईए एक हफ्ते से ज्यादा समय से पूछताछ कर रही हैं। अधिकारियों के मुताबिक उसे गोलियां लगने के बाद अच्छा इलाज और 2 हजार अमेरिकी डॉलर दिए गए और घर भेज दिया गया। अधिकारियों का कहना है कि उसके नए दावों की भी जांच की जा रही है।

No comments:

Post a Comment